June 10, 2017

हमारी फसल खराब हो गइ और कोइ इत्तला भी नही कर रहा....!!!

अहमदाबाद : 08/06/2017
अहमदाबाद के वाडज नाम के ईलाके की "जय भीम युवा सेना" ने एक लाख फुलस्केप नोटबूक्स वितरण करने का एक कार्यक्रम रखा था उस मे हमारे कर्मशील साथी राजु सोलंकी , जीग्नेश मेवाणी और अल्पेश ठाकोर ने भाग लीया. नोटबुक्स बहोत ही अदभुत है. उसके टाईटल पेज पर गौतम बुध्ध, ज्योतीबा फुले, संत कबीर, संत रोहीदार, डो बाबा साहेब आंबेडकर की तस्वीरें है और उन सब तसवीरों के बिच मे देश की प्रथम महीला शीक्षीका सावीत्री माई फुले है. बच्चे अध्ययन करते वख्त इन तसवीरों को देख कर अवश्य प्रेरीत होगे. ये बहुजन समाज के सच्चे प्रतीक है. इस कार्यक्रम ने एक संदेश दीया है. दलितो की नई पीढीमे शीक्षा की क्रांती की शुरुआत हो चुकी है. जय भीम युवा सेना के युवान साथी ये समज चुके है उस के लीये उन सब का दील से अभीनंदन है. दलित समाज शीक्षीत बनेगा तो संविधान को पढेगा, कार्ल मार्क्स लीखीत दास केपीटल पढेगा और बाबा साहेब लीखीत जाति प्रथा का विनाश भी पढेगा. अशिक्षित लोगो के सामने ही उनके नेता जुमलेबाजी कर के मसीहा बन जाते है.

जय भीम युवा सेना के इस कार्यक्रम ने राजु सोलंकी ने एक बहोत ही मार्मीक बात कही.
उन्होने कहा, "6  किसानों को मंदसौर मे मार दीया गया, अखबार और मीडिया मे आता है की टमाटर की फसले खराब हो गई..!! पर यहा रामापीर नो टेकरो  , गांधीनगर नो टेकरो (अहमदाबाद के दलित विस्तार) जैसे गरीब और पीछडे विस्तारो मे रह रहा कीसी गरीब मां का बेटा , वह जब जन्मा तम टमाटर जैसा ही था, लाल और एक दम फ्रेश. वो जब सो रहा होता था तो उसे देख कर उस की फुंफी बोला करती थी की कैसा टमाटर जैसा है मेरा लाल... और उस के बाद वोही परीवार का लाल बडा हुआ 5 साल - 10 साल - 15 साल , जैसे तैसे पढने के लीये गया और पढाई छोड दी और चाई की दुकान मे मजदुरी करने लगा. और वह कब शराब पी पी कर गटरो के उपर सोने लगा ये कीसीने नही जाना.. कीसी अखबार ने ये इत्तला नही दी की आप की फसल खराब हो गई..!!! "

आज के इस दौर मे वंचीत समाज को इस प्रकार के प्रोग्राम की बहोत ही जरुरत है . शीक्षा ही हमारी बहोत सारी परेशानीयो का स्थायी समाधान है. राजु सोलंकी जैसे हमारे बहोत सारे साथी इस मुहीम मे पहले से ही जुटे हुए है. अभी और भी बहोत सारे साथीओ तक ये मुहीम को हमे पहुंचाना है. रुकना नही है, थकना नही है.. बस कारवां आगे ही बढाते रहना है.
जय भीम
जय भारत


राजु सोलंकी द्वारा दीये गये वक्तव्य की कुछ झाँकी



Alpesh Thakor Speech









Facebook Links :-




(Created By Vishal Sonara , Based on Facebook Post of Shri Raju Solanki and Video from Kamlesh Dhaval Facebook Post.)

No comments:

Post a Comment