May 18, 2017

अफवाओं का बाजार गर्म है, 777888999 का सच : विशाल सोनारा

777888999 इस फोन नंबर से आने वाले कॉल को लेकर कई अफवाह सोशल मीडिया पर चल रहे हैं..
इन सब मेसेज और सोशल मीडिया अपडेट्स मे बेतुकी बातें बताई जा रही है. हैरान करने वाली बात तो यह है की लोग सच भी मान रहे है और जम कर ये सब शेअर भी कर रहे है. 


  • 77788899 इस नंबर को आने वाले फोन को मत उठाइए, इस नंबर को उठाने से आपका मोबाइल ब्लास्ट हो सकता है.
  • ट्रिपल 7, ट्रिपल 8, ट्रिपल 9 इस नंबर से आने वाले फोन को मत उठाइए, आपका सारा डेटा डिलीज हो जाएगा.
  • आपके फोन में आधी रात से लेकर सुबह 3 बजे तक 77788899 इस नंबर से फोन आएगा, इस फोन को भूल कर भी नहीं उठाइए, आपके फोन में ब्लास्ट हो सकता है, आपकी मौत भी हो सकती है.


डराने और चौंकाने वाले ऐसे हजारों मैसेजीस का खौफ पिछले कुछ दिनों से सोशल मीडिया में कायम है. व्हाट्सअप के हर ग्रुप में एक ऐसा मैसेज आ रहा है और इस मैसेज को ज्यादा से ज्यादा लोगों को बताने की सुचना दी जा रही है. फेसबुक में भी यही हालत है, हालांकी ट्वीटर पर ये अफवाह अफवाह की तरह ही हंसी मजाक मे ली जा रही है. लेकिन सच्चाई क्या है ये जानने की कोइ दरकार नही करता. बिना कोई पुख्ता जानकारी के इस मैसेज को लगातार सोशल मीडिया पर फैलाया जा रहा है. लेकिन मोबाइल में कहीं से भी ब्लास्ट होने की कोई खबर अब तक नहीं आई है और ना हि डेटा हैक होने या डीलीट होने की खबर आयी है. 
वैसे इस नंबर पर से कोल आयी है ऐसी भी कोइ घटना सामने नही आई है अभी तक.



सायबर एक्सपर्ट का कहना है कि ये खबर एकदम झूठ है कि एक नंबर के कॉल कर दूसरे शख्स के मोबाइल में ब्लास्ट किया जा सकता है. हालांकि सायबर एक्सपर्ट इतना जरूर कहते हैं कि इस तरह की विध्वंसकारी तकनीक पर दूसरे देश में शोध जरूर चल रहा है, लेकिन अब तक इसमें कामयाबी नहीं मिली है. दूसरी बात ये हैं कि भारत में 9 डिजिट का फोन नंबर होता ही नहीं है और जीन देशों में 9 डिजिट का फोन नंबर होता है, लेकिन जब 9 डिजिट के नंबरों से कॉल आता है तो उसे पहले उस देश का कंट्री कोड भी फोन नंबर के आगे लिखा होता है. ये बाते अपने आप मे इस मेसेज को जुठ साबित कर रही है. लिहाजा इस अफवाह पर यकीन न करें और ना ही करने दे लोगो मे अवेरनेस फैलाये की ऐसी खबरे जुठ होती है.

उक्त बातों से जाहिर हो जाता है ये बातें महज अफवाह हैं, सच्चाई से  इस बात का दूर-दूर तक कोई नाता नहीं है.
- विशाल सोनारा

No comments:

Post a Comment