June 17, 2017

क्यों पाप धुलने का लालच दे कर हर साल करोडों लोगों को मूर्ख बनाया जाता है?

शास्त्र कहते है गंगा मे डुबकी लगानेसे सारे पाप धुल जाते है!!!

अगर ऐसा है तो सरकार गुनहगारोको जैल भेजकर कैदी बनाकर सजा देनेका फोगट का खर्चा क्यो करते है?
वहा भेजकर डुबकी मरवा देनेकी!
जीसके पाप धुल जाएंगे वो बाहर आ जाएगा!!!

 क्यों पाप धुलने का लालच दे कर हर साल करोडों लोगों को मूर्ख बनाया जाता है? ये अन्धविश्वासी लोग, गंगा किनारे बैठे पण्डित और पुजारियों को अपनी मेहनत से कमाई हुई रकम दे कर चले आते हैं.

        अगर सच में पाप नहीं धुलते हैं तो जो पण्डित और पुजारी गंगा में डुबकी लगवाते हैं, पूजा पाठ करवाते हैं और इसके बदले में मोटी रकम वसूलते हैं, वो उपभोक्ताओं के साथ धोखा-धडी कर रहे हैं, उपभोक्ताओं को वह सामान बेचा जा रहा है जो वास्तव में काम ही नहीं करता, उपभोक्ताओं के पाप ही नहीं धुल रहे. और मन्त्रों का क्या? मंत्र पाप से मुक्त नहीं करते,   यदि नहीं करते तो पढ़े क्यों जाते हैं?

अब अगर समर्थन में ये कहा जाये कि बड़े पाप नहीं धुलते, छोटे पाप धुले जा सकते हैं तो फिर अभी तक वो लिस्ट क्यों नहीं जारी की गयी जिसमे ‘’धुले जा सकने वाले’’ और ‘’ना धुले जा सकने वाले’’ पापों का विवरण हो. इससे पापी लोग वो लिस्ट देख कर ‘’गंगा नहाने’’ और ‘’ना नहाने’’ का निर्णय कर सकते हैं. इससे उपभोक्ताओं के हितों का संरक्षण होगा. इससे एक अन्य फायदा और होगा, ऐसे पापों को, जिन्हें गंगा में नहा के धोया जा सकता हो उन पापों से सम्बंधित मुकद्दमों को न्यायालयों में स्वीकार ही ना किया जाये. ऐसे पापियों को गंगा में नहला कर दोषमुक्त कर दिया जाये. इससे न्यायालयों के ऊपर मुकद्दमों का बोझ भी काफी हद तक कम होगा.

        अब एक प्रश्न और उठता है कि अगर गंगा में छोटे मोटे पाप धोए जा सकते हैं तो फिर पाप करने में हर्जा क्या है, फिर भय कैसा? लिस्ट में धोए जा सकने वाले पापों को देखिये और साल भर खूब पाप कीजिये, अन्त में जा कर गंगा नहा लीजिए, और स्वर्ग का आनंद लीजिए.

        और अगर गंगा नहाने से पाप नहीं धुले जा सकते थे तो ये पाखण्ड क्यों सैकड़ों वर्षों से चल रहा है? इस अन्धविश्वास पर लगाम कब लगेगी?

- विजय जादव



No comments:

Post a Comment