October 25, 2017

"यु ट्यूब" मे अपना चेनल कैसे बनाये (Basic)

By Vishal Sonara || 25 Oct 2017 

अपने के एंड्रोईड फोन मे युट्युब पर विडीयो सब ने देखा ही होगा. उसी एप मे से हमे विडीयो अपलोड करना है.
- स्टेप 1 मे युट्युब का आईकोन दिखाया है उस आईकोन से युट्युब एप खुलती है. ज्यादातर फोन मे मेनु मे गुगल का एक अलग फोल्डर होगा उसी मे ये एप मील जायेगी.
- स्टेप 2 लाल बोक्ष मे दिखाये गये आईकोन से विडीयो अपलोड हो सकेगा. उस पर क्लीक करने के बाद फोन मे सेव कोइ भी विडीयो को सीलेक्ट कर ले. आप कोइ फंक्शन मे गये हो या किसी कि स्पीच अच्छी लगी हो उसे फोन से ही रेकोर्ड कर ले. ज्यादा लंबी होती है तो हम वोट्सप पर नही भेज पाते तो ऐसे लंबे विडीयो को युट्युब पर अपलोड करके लींक शेर करने से हम ज्यादा लोगो तक उसे पहुंचा पायेगे.
- स्टेप 3 बोक्ष मे दिखाये गये स्थान पर हमे विडीयो कीस बात का है उस की थोडी डीटेल लीखनी है, टाईटल मे शोर्ट लीखाना है उसे देख कर लोगो को विडीयो देखने का मन हो और उतना पढ के हि लोग विडीयो किस बात का है वह जान सके इस प्रकार ईसे सीलेक्ट करे, नीचे वाले स्थान पर लंबा डीस्क्रीप्शन लीख सकते है. बाद मे उसी स्क्रीन पर राईड साईड वाला एरो > दीख रहा है उस को क्लीक करने पर हमारा विडीयो अपलोड होने लगेगा.
- स्टेप 4 मे हमने अपलोड किया हुआ विडीयो कितने परसेंट अपलोड हुआ वो दीख रहा है.
इस प्रकार से एक एक विडीयो अपलोड कर के कमेंट बोक्ष मे उस का लींक रख दे. और उस मे क्या क्या तकलीफ आती है वह भी पुछ ले. मे उस को सोल्व करने की कोशीश करुगा.
ये शुरुआती आज्माईश है. इतना करने के बाद युट्युब कि दुनीया मे हम आगे बढेंगे.

- विशाल सोनारा


No comments:

Post a Comment